इस साल खत्म नहीं होगा कोरोना, जानिए WHO ने क्यों और क्या कहा?

इस साल खत्म नहीं होगा कोरोना, जानिए WHO ने क्यों और क्या कहा?

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता चला जा रहा है। इसी को देखते हुए पूरी दुनिया इसके खत्म होने का इंतजार कर रही है। क्योंकि जब से कोरोना वायरस फैला है तबसे लोग खुल कर जिंदगी जी नहीं पा रहे हैं। ऐसे में खत्म होने पर ही लोग पहले की तरह जीवन में लौट सकेंगे। कई देशों में इस जानलेवा बीमारी के खिलाफ टीकाकरण अभियान तो चल रहे हैं, लेकिन आखिर यह बीमारी खत्म कब होगी, यह बड़ा सवाल अब भी बना हुआ है। इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी देते हुए कहा है कि यह सोचना अभी बिल्कुल भी सही नहीं है कि कोरोना महामारी से इस साल के अंत तक निजात मिल पाएगी। संगठन के वरिष्ठ अधिकारी माइकल रेयान ने कहा है कि अस्पताल में भर्ती होने और मौतों को कम करके ही कोरोना वायरस संकट से बाहर निकलना संभव हो सकता है।

पढ़ें- मास्क धोते समय ये गलतियां न करें, आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक, जानिए सावधानियां

माइकल रेयान ने कहा, 'लेकिन वायरस बहुत हद तक नियंत्रण में है, विशेष रूप से यह देखते हुए कि लगातार सात हफ्ते की गिरावट के बाद इस हफ्ते वैश्विक स्तर पर कोरोना संक्रमण के नए मामलों में वृद्धि हुई है। अभी यह कहना अपरिपक्वता वाली बात होगी कि हम इस वायरस को इस साल के अंत तक खत्म करने जा रहे हैं। लेकिन मुझे लगता है कि अगर हम होशियारी से काम करेंगे तो इसे खत्म कर सकते हैं।

माइकल रेयान ने कहा कि फिलहाल विश्व स्वास्थ्य संगठन का ध्यान वायरस के संचरण को कम करने पर है, जिससे कोरोना के नए-नए वैरिएंट के उद्भव को रोकने में मदद मिल सके और साथ ही साथ बीमार लोगों की संख्या को भी कम किया जा सके।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस अधानोम ने हाल ही में इस बात को लेकर चिंता जताई थी कि कुछ देशों में युवाओं और स्वस्थ व्यस्कों को भी वैक्सीन लगाई जा रही है, जबकि कई देशों में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं तक को वैक्सीन नहीं लगी है। उन्होंने कहा है कि वह चाहते हैं 2021 के पहले 100 दिनों के भीतर हर देश में स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण हो।

टेड्रोस अधानोम ने चेतावनी देते हुए कहा था कि जिस तरह से अमीर देशों को कोरोना वैक्सीन जल्दी और ज्यादा खुराक पाने की होड़ मची हुई है, उससे दुनिया के गरीब देशों के लोग खतरे में होंगे। ऐसी स्थिति में इस महामारी को पूरी तरह खत्म नहीं किया जा सकेगा।

इसे भी पढ़ें-

Coronavirus Latest Update: जानिए भारत में कुल कितने मरीज हैं और कितनी मौतें हुईं

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।